Blog se earning karane ke tarike

जब हम एक ब्लॉग बना लेते है और उस पर कंटेंट लिखने लगते है। तब हम उस पर ब्लॉग से रिजल्ट पाने की अपेक्षा करते है।ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाना बहुत  ही आसान है। आज मैं इस पोस्ट पर आपको कुछ ऐसा तरीके बताने वाला हु जिससे आप अपने blog se earning कर  सकते है।ब्लॉग्गिंग करके एअर्निंग करने का सपना तो हर किसी का होता है लेकिन  कोई यह ब्लॉग्गिंग नहीं कर पाता है क्योकि ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपमें सयम और धैर्य का होना बहुत जरुरी है। तो आज के इस पोस्ट में हम  बात करने वाले है की blog se earning kese kare .

blog se earning kese kare , how to earn from blog in hindi , earning money from blogging

 

दोस्तों जब कोई एक ब्लॉगर ब्लॉग बनता है तो उसका मैन टारगेट होता है एडसेंसे अप्रूवल पाने का। और जब किसी भी गलती से उनका वेबसाइट का एडसेंसे बैन हो जाता है तो वे ब्लॉग को बंद कर देते है या ब्लॉग्गिंग करना छोड़ देते है।

लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है की एडसेंसे के आलवा भी ब्लॉग से एअर्निंग की जा सकती है। आज के इस पोस्ट में मै आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हु जिससे आप आपने वेबसाइट पर से एअर्निंग कर सकते है अगर आपका वेबसाइट गूगल एडसेंसे से बैन है तब भी। तो आज के इस पोस्ट में मै आपको tarike blog se earning karane ke बताने वाला हु। 

Top way to earn money from blogging in hindi 

1 .ADSENSE :- हर ब्लॉगर की पहली पसंद एडसेंसे से आप अपने वेबसाइट से अच्छी खासी earning कर सकते है। बहुत सारे ब्लॉगर adsense से लाखो रुपये एअर्निंग कर रहे है। अगर आपको वेबसाइट पर अच्छी ट्रैफिक है तो आप अपने वेबसाइट से अच्छी एअर्निंग कर सकते है। अगर आपको अद्सेंसे की एड्स की अच्छी तरह से placement करनी आती है तो आप उस ट्रैफिक से अच्छी खासी एअर्निंग कर सकते है। लेकिब उसके लिए आपको अद्सेंसे की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए।

2 . AFFILIATE :- ब्लॉग से एअर्निंग करने का दूसरा तरीका है affiliate मार्केटिंग। affiliate marketing से आप अच्छी खासी एअर्निंग कर सकते है। Affiliate marketing से आपको अच्छी एअर्निंग दे सकती है। कयोकि यहाँ पर आपको अच्छी कमिसन भी मिल जाती है जिससे आप अच्छी एअर्निंग कर सकते है।

आइये इस बात को एक example से समझते है।

जैसे की आपके पास एक review की वेबसाइट है जिस पर आप किसी प्रोडक्ट का रिव्यु लिखते है। और  वह वेबसाइट amazon , flipcart जैसी वेबसाइट पर है तो आप उस वेबसाइट पर affiliate से जुड़ सकते है तो वे वेबसाइट वाले आपको उस प्रोडक्ट का यूनिक url देंगे। और अगर आपके पास अच्छी खासी ट्रैफिक है तो कोई न कोई यूजर उस लिंक से जाकर प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको उसके बदले कमिसन मिलता है इसे ही affiliate marketing कहते है।

तो उम्मीद है आपको affiliate के बारे में समझ आ चूका होगा। चलिए अब हम तीसरे तरीके बारे में जानते है।अब चलिए बात करते है blog se earning karane ke 3 tarike ke baare me .

3 . sell your own product :-  आप अपने ब्लॉग से अपना खुद का सामान भी बेच सकते है। आप एफिलिएट लिंक की जगह अपना प्रोडक्ट का लिंक दे सकते है और फिर जब कोई यूजर आपके वेबसाइट पर से उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपका सेल्स बढ़ता है। हालाँकि यह बहुत काम लोग करते है। अगर आप चाहे तो आप अपना product को बेच सकते है।

4 . paid content :- आपको ब्लॉग से अछि एअर्निंग करने का यह सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। पेड कंटेंट राइटिंग आप इसमें किसी दूसरे वेबसाइट के प्रोडक्ट के बारे में अछि रिव्यु लिखा सकते है। और उसके बदले वो वेबसाइट आपको अच्छी पेड भी करेगी।

 अगर आप नए है तो आपको सबसे पहले अपने वेबसाइट के ब्रांड वैल्यू का बढ़ानी होगी। आपको वैसे ब्रांड को अप्प्रोच करना होगा जो पेड कंटेंट में इंटरेस्टेड हो तो वे आपको इसके बदले में अच्छे पे कर सकते है। और पेड कंटेंट एडसेंसे  से भी अच्छा एअर्निंग दे सकता है।

5 . poster :- बड़ी बड़ी कम्पनिया अपने पोस्टर को वेबसाइट में लगाने में इंटरेस्ट देती है। जैसे कोई वेबसाइट अपना advertisement  दिखने के लिए adwords का हेल्प न लेकर सीधा वेबसाइट owner को contect कराती है। और आप उनके advertisement पोस्टर के बदले अच्छी खासी पे कर सकते है।

6 . Guest post :- यह भी एक बहुत ही शानदार तरीका हो सकता है। अपने ब्लॉग से एअर्निंग करने का। अगर आपके ब्लॉग की अच्छी खासी वैल्यू है यानि की आपके वेबसाइट का DA PA हाई है तो उस निचे से रिलेटेड दूसरे ब्लॉगर बैकलिंक्स पाने के लिए आपके वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करना चाहते है। तो आप उस गेस्ट पोस्ट के बदले में चार्ज कर सकते है। इससे आपके ब्लॉग की अछि खासी एअर्निंग भी हो सकती है।

Conclusion

दोस्तों ब्लॉग से एअर्निंग करना बहुत आसान है। अगर आप भी एक सक्सेस्फुल ब्लॉगर बनान चाहते है और पैसा कामना चाहते है तो आप भी ब्लॉग बनाकर एअर्निंग कर सकते है। ऊपर बताये गए तरीको से आपको समझ आ चूका होगा की blog se earning कैसे करते है। मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है।

The following two tabs change content below.
मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ और एक ब्लॉगर हूँ। मै इस ब्लॉग पर अपने पाठकों के लिए इंटरनेट से जुडी जानकारी शेयर करता हूँ। ♥

Latest posts by Amit Tiwari (see all)

Leave a Comment