aapko Blogging kyo karani chahiye

Blogging kyo karani chahiye आपको ब्लॉग्गिंग क्यों करनी चाहिए ? ब्लॉग्गिंग करने के क्या फायदे है ? क्या ब्लॉग्गिंग एक करियर की तरह लिया जा सकता है ? अगर आपके भी यही सवाल है तो चलिए आज के इस पोस्ट में हम जानते है की क्या आप को भी एक ब्लॉगर बनाना चाहिए और ब्लॉग्गिंग करने के क्या फायदे है।Blogging kyo karani chahiye . why you should do blogging in hindi .

aapako blogging kyo karni chahiye , why you should do blogging in hindi , why i should start blogging , how to start blog in hindi

दोस्तों अगर आप भी एक ब्लॉगर बनाना चाहते है तो आप भी एक सफल ब्लॉगर बन सकते है और अगर आपको कुछ स्टेप्स  कर के एक सक्सेस्फुल ब्लॉगर बन सकते है। हर एक ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग में सफलता पाना चाहता है। अगर आप भी यह जानना चाहते  हैं तो आप इस पोस्ट को लगातार पढ़ते रहिये।

आपको ब्लॉगिंग क्यों करनी चाहिए ?

आप पैसे कमा सकते है :-

 अगर आप ब्लॉग्गिंग करते हैं तो आप ब्लॉग्गिंग करके बहुत अच्छा खासा एअर्निंग भी कर सकते है। आप ब्लॉग्गिंग में जितना ज्यादा वर्क करेंगे आप उतना ही ज्यादा एअर्निंग भी कर सकते है। ब्लॉग्गिंग से एअर्निंग करने के कई तरीके है। उनमे से कुछ हैं।  एडसेंसे , एफिलिएट मार्केटिंग , पेड पोस्ट इत्यादि।

आप अनुभव और ज्ञान प्राप्त करेंगे :- 

अगर आप ब्लॉग्गिंग करते है तो आपको इस ब्लॉग्गिंग फील्ड में बहुत सारी अनुभव प्राप्त कर सकते है। हमेसा यह कहा जाता है की अनुभव से बड़ा कोई सिख नहीं हैं। ये सारी अनुभव आपको अपने जिंदगी में बहुत काम आएँगी। इसके साथ आप यहाँ पर अनुभव के साथ ज्ञान भी प्राप्त कर सकते हैं। 

अपने ज्ञान को बाट सकते है :- 

ब्लॉग्गिंग एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहा पर आप अपने विचारो को और ज्ञान को बाट सकते है। यहाँ पर आप अपने ज्ञान को अपने रीडर्स तक पंहुचा सकते है। दोस्तों कहा गया है की ज्ञान को बाटना सबसे बड़ी चीज होती है। हम जितना अपने ज्ञान को बटाते है वो ज्ञान उतना ही बढ़ता जाता है। इसलिए भी अपने ज्ञान को दुसरो तक पहुंचना चाहिए। 

आप एक अच्छा इंसान बन सकते है :-

दोस्तों ब्लॉग्गिंग कोई एक दिन का खेल नहीं है। इसे रोज करना होता है। आप जब तक इसमें हार्डवर्क नहीं करते है तब तक आप सफलता प्राप्त नहीं कर सकते है। इसलिए जब आप ब्लॉग्गिंग करते है तब आपको हार्डवर्क की जरुरत पड़ती है जो आपको एक अच्छा व्यक्ति बनाने में मदद करती हैं। 

फैन फोल्लोविंग  :-

जब आप ब्लॉग्गिंग करते है तब रीडर आपके ब्लॉग को पढ़ते है। और आपको जनता है जिससे लोग आपके fam बन जाते है। आपके सोशल मीडिया पर फोल्लोवर बढ़ने लगते है। लोग आपको एक अथॉरिटी पर्सन के रूप में जानते है।

दुसरो की मदद :-

जब आप ब्लॉग्गिंग कर रहे हो तो आप दुसरो की मदद भी कर रहे हो जब कोई रीडर गूगल सर्च से आपके वेबसाइट तक पहुँचता है। और आपके पोस्ट को पढ़ता है। तो उन्हें फ्री में जानकारी भी मिलती है। और उनका प्रॉब्लम का solution भी मिल जाता है। तो आप ब्लॉग्गिंग करके लोगो की मदद भी कर सकते है।

यह आपके लिखने की कला को अच्छा कर सकता है :-

अगर आप इस लिए ब्लॉग्गिंग करना चाहते हैं क्योकि आप को लिखने का अच्छा ख़ासा शौक हैं तो भी आप ब्लॉग्गिंग कर सकते है। क्योकि ब्लॉग्गिंग में लिखने के कारण आपका लेखन कला भी विकसित होगा। 

आप अपना नेटवर्क बना सकते है :-

अगर आप ब्लॉग्गिंग करते है तब आप खुद का एक नेटवर्क बना सकते है। और आगे भविष्य के लिए यह नेटवर्क आपके लिए बहुत ही लाभदायक होगा। आप इस नेटवर्क की मदद से अपने बिज़नेस को आगे तक ले जा सकते है।  

आप अपना business बढ़ा सकते हैं :-

अगर आप ब्लॉग्गिंग करते है तो आप अपना बिज़नेस को भी बड़ा कर सकते है। आप जिस टॉपिक पर ब्लॉग्गिंग करते है उस टॉपिक में आप अथॉरिटी बना कर आप अपना बिज़नेस भी बड़ा कर सकते है। 

यह आपके स्किल्स को बढ़ाएगा :-

अगर आप ब्लॉग्गिंग करते है तो इससे आपके अलग अलग स्किल्स डेवलप्ड होंगी। ब्लॉग्गिंग के अंतर्गत ऐसी कई चीजे आती है जिसे आप सिख कर उसमे अपना फ्यूचर बना सकते है। 

तो दोस्तों अब आप समझ चुके होंगे की आप Blogging kyo karani chahiye. दोस्तों आज के समय में ऐसे कई लोग है जो ब्लॉग्गिंग में सक्सेस्फुल हो चुके है। अगर आप ब्लॉग्गिंग में सफलता प्राप्त करना चाहते है तो आपको यहाँ पर बहुत हार्ड वर्क करने की जरुरत है। और अब मुझे उम्मीद है अब आपको समझ आ चूका होगा की आपको ब्लॉग्गिंग क्यों करना चाहिए। अगर आप भी अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं। 

दोस्तों मुझे उम्मीद है अब आपको समझ आ चूका होगा की आपको Blogging kyo karani chahiye { why to do blogging in hindi } चाहिए। आपको यह पोस्ट केसा लगा आप अपना फीडबैक कमेंट बॉक्स में बता सकते है। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है। 

The following two tabs change content below.
मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ और एक ब्लॉगर हूँ। मै इस ब्लॉग पर अपने पाठकों के लिए इंटरनेट से जुडी जानकारी शेयर करता हूँ। ♥

Latest posts by Amit Tiwari (see all)

Leave a Comment