Domain Authority kya hai aur DA kese badaye

क्या आप जानना चाहते है की domain authority kya hai aur domain authority kese increase kare . तो आज के इस पोस्ट में हम इसी के बारे में बात करने वाले है। आज के समय में लगभग हर रोज इंटरनेट पर नई वेबसाइट  आती है और हर एक ब्लॉगर यही सपना होता है की उनका वेबसाइट गूगल में हाई रैंक करे और  और गूगल से अच्छा ट्रैफिक आ सके। उनका ब्लॉग गूगल में टॉप पर रैंक करे और फेमस हो। लेकिन इंटरनेट पर कुछ ही वेबसाइट पॉपुलर हो पाती है। 

Domain authority kya hai , da kese increase kare da kya hota hai da kese badaye

गूगल में किसी वेबसाइट को रैंक करने के लिए गूगल लगभग 200 + रैंकिंग फैक्टर को देखता है जिसके आधार पर गूगल किसी वेबसाइट को रैंक करता है। गूगल में किसी वेबसाइट को रैंक करने के लिए आपको अपने वेबसाइट का SEO यानि सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन को अच्छी से करना होगा। सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन में बहुत सारे फैक्टर आते है जैसे बैकलिंक्स , कंटेंट इत्यादि। उन्हीमे से एक फैक्टर होता है domain authority .तो आज के इस पोस्ट में हम डोमेन अथॉरिटी के बारे में जानने वाले है domain authority kya hai aur domain authority कैसे increase करे।

Domain Authority क्या है ?

डोमेन अथॉरिटी एक metric है जिसको moz ने बनाया है ये किसी भी वेबसाइट को 1 से 100 तक रेट करता है। जिस वेबसाइट का जितना अधिक domain authority होता है उस वेबसाइट का गूगल में रैंक करने के चांस और गूगल से ट्रैफिक पाने के चांस उतना ही ज्यादा होता है।moz किसी भी वेबसाइट की अथॉरिटी को लगभग 40 से ज्यादा फैक्टर्स के आधार पर डिसाइड करता है।

नई वेबसाइट का डोमेन अथॉरिटी कम होता है जिस तरह आपका वेबसाइट का ऐज बढ़ेगा उतना ही ज्यादा आपके वेबसाइट का domain authority increase होगा। क्योकि जितना ज्यादा DA यानि डोमेन अथॉरिटी होगा उतना ज्यादा ओरगनिक ट्रैफिक आएगा।

PA { page  authority } क्या  है ?

जैसा डोमेन अथॉरिटी एक डोमेन का अथॉरिटी होता है उसी तरह हर एक पेज का अथॉरिटी होता है। यानि एक डोमेन  के पेज का जितना अथॉरिटी होता है उसे ही पेज अथॉरिटी कहते है।

पेज अथॉरिटी गूगल में आपके वेबसाइट की पेज की रैंकिंग को दर्शाता है। जितना ज्यादा अथॉरिटी होगा उतना ही ज्यादा आपके पेज गूगल में रैंक करेंगे।

DA domain authority कैसे चेक करे ?

अब सवाल यह है की अपने वेबसाइट का DA कैसे चेक करे। इंटरनेट पर ऐसे कई टूल मौजूद है जिसकी मदद से आप यह जान सकते है की आपके वेबसाइट DA डोमेन अथॉरिटी कितना है। आप moz टूल की मदद से आराम से यह पता कर सकते है की आपके वेबसाइट का डोमेन अथॉरिटी कितना है।

अपने वेबसाइट का DA को चेक करने के लिए आप सबसे पहले moz site explore पर जाये। उसके बाद आप वह पर अपने वेबसाइट का लिंक को पेस्ट करे और एंटर पर क्लिक करे।

da kya hai google da google domain authority

उसके बाद आपके सामने आपके वेबसाइट का DA PA बैकलिंक और spam score शो करेगा।

इस तरह से आप अपने वेबसाइट का da चेक कर सकते है।

दोस्तों किसी भी  वेबसाइट का DA PA घटता बढ़ता रहता है। अगर आपके वेबसाइट का da domain authority बढ़ रहा है तो ये बहुत अच्छा है इससे आपके वेबसाइट का रैंकिंग भी बढ़ता है लेकिन अगर आपका वेबसाइट का DA PA घट रहा है तो आपको आपको अपने वेबसाइट पर ध्यान देने की जरुरत है।

DA को कैसे बढ़ाये ?

चलिए अब हम बात करते है की आखिर कर आप अपने वेबसाइट के DA कैसे increase कर सकते है। दोस्तों ये बात तो हम सब जानते है  डोमेन अथॉरिटी रैंकिंग फैक्टर का  हिस्सा है। अगर आपके वेबसाइट का domain authority अच्छा है तो आपका वेबसाइट गूगल में अच्छा रैंक करेगा। आप निचे दिए गए पॉइंट्स को फॉलो करके अपने वेबसाइट का da को बढ़ा सकते है।

Creat High Quality content :- अगर आप अपने वेबसाइट का डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाना चाहते है तो आपको अपने वेबसाइट का हाई क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करना होगा तभी आप अपने वेबसाइट को अथॉरिटी को बड़ा सकते है। एक कहावत है “content is the king ” आप जितना अच्छा कंटेंट पब्लिश करेंगे आपके वेबसाइट की अथॉरिटी उतना  इनक्रीस होगी।

On Page Seo :- अगर आप अपने वेबसाइट के अथॉरिटी को बढ़ाना चाहते है तो आपको अपने वेबसाइट के onpage seo पर ध्यान देने की जरुरत है। अगर आपका वेबसाइट का onpage seo सही है तो आपको अपने वेबसाइट के अथॉरिटी का आसानी बढ़ा सकते है।

Inter linking  :- आप अपने वेबसाइट के अलग अलग पेज को आपस में लिंक करना सुरु कर दे इससे आपके वेबसाइट की अथॉरिटी बढ़ाने में काफी आसानी होती है। जब आप अपने पेज को एक दूसरे से जोड़ते है तो आपको अपने ब्लॉग गूगल में रैंक करने के चान्सेस बढ़  जाते है जिससे आपके वेबसाइट की अथॉरिटी भी बढ़ती है।

High Quality Backlinks :- अगर आप अपने वेबसाइट के अथॉरिटी को जल्द बढ़ाना चाहते है तो  आप को अपने वेबसाइट के लिए हाई क्वालिटी बैकलिंक्स बनाने चाहिए। इससे आपके domain की authority जल्द ही बढाने लगती है। अगर आप अच्छा क्वालिटी बैकलिंक्स जो हाई अथॉरिटी वेबसाइट से बनी हो तो आपके वेबसाइट की अथॉरिटी जल्द और फ़ास्ट इनक्रीस होने लगती है।

बैड बैकलिंक्स को हटाए :- दोस्तों डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाने के सिर्फ हाई क्वालिटी बैकलिंक्स से नहीं बढ़ सकता है। बल्कि आपको अपने वेबसाइट में बने ख़राब और स्पैम बैकलिंक्स को हटाना चाहिए। अगर आप अपने वेबसाइट का स्पैम बैकलिंक्स  को नहीं हटाने है तो आपके वेबसाइट का स्पैम स्कोर बढ़ने लगता है इसीलिए आपको अपने वेबसाइट अथॉरिटी को बढ़ाने के लिए आप अपने वेबसाइट से जुड़े बुरे बैकलिंक्स को हटाए। आप गूगल द्वारा प्रोवाइड टूल का इस्तेमाल करके बुरे बैकलिंक्स को हटा सकते है।

Social share :- आपके डोमेन को अथॉरिटी को बढ़ाने के लिए सोशल शेयर भी बहुत मायने रखता है। आपके वेबसाइट के पोस्ट में जितना ज्यादा सोशल शेयर होगा आपका वेबसाइट की अथॉरिटी उतना ही ज्यादा बढ़ेगी। सोशल शेयर एक रैंकिंग फैक्टर है लेकिन उसके साथ एक अथॉरिटी फैक्टर भी है। इसलिए आपके वेबसाइट की जितनी ज्यादा शेयरिंग सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर होगी आपकी वेबसाइट की अथॉरिटी उतना ही ज्यादा बढ़ेगी।

Guest Post :- अगर आप अपने वेबसाइट के अथॉरिटी का बढ़ाना चाहते है तो आपको आपको अपने वेबसाइट बैकलिंक्स पाने के लिए अपने निस से रिलेटेड ब्लोग्स पर गेस्ट पोस्ट करना चाहिए उसके लिए आपको अपने वेबसाइट के निस के रिलेटेड वेबसाइट के ओनर से कॉन्टेक्ट करे। फिर उनके ब्लोग्स पर एक गेस्ट पोस्ट करके एक डूफ़ॉलो बैकलिंक्स प्राप्त कर सकते है। इस तरह से आप अपने वेबसाइट के अथॉरिटी को जल्द ही इनक्रीस कर सकते है।

Domain को पुराना होने दे :- अपने डोमेन के अथॉरिटी को बढ़ाने का एक और तरीका जो है की आप अपने वेबसाइट के डोमेन को पुराना होने दे। शुरुआत समय में जब आप बैकलिंक्स लेते है तब आपको अपने वेबसाइट की अथॉरिटी नहीं बढ़ती है। लेकिन जैसे जैसे डोमेन नाम पुराना होता है और आप अपने वेबसाइट पर रेगुलर कंटेंट लिखते है। तो आपकी डोमेन की अथॉरिटी बढाने लगाती है। इसमें आपको धैर्य से काम लेना होगा। याद रखे डोमेन अथॉरिटी एक सप्ताह या एक महीने में नहीं बढ़ती है डोमेन अथॉरिटी बढ़ने समय लगता है।

रेगुलर कंटेंट पब्लिश करे :- अगर आप अपने डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाना चाहते है तो आपको अपने वेबसाइट हमेसा रेगुलर कंटेंट का पब्लिश करना होगा जिससे आपके वेबसाइट गूगल में ज्यादा हाई रैंकिंग मिल और आपके डोमेन की अथॉरिटी बढ़ती रहे। आप अपने वेबसाइट को जितना एक्टिव रखेंगे आपके वेबसाइट की अथॉरिटी बढ़ने के चान्सेस उतने ही ज्यादा बढ़ती है।इसलिए आप अपने वेबसाइट पर हमेसा कंटेंट पब्लिश करते रहे।

Fix Broken Links :- आपके डोमेन की अथॉरिटी 40 + फैक्टर्स पर डिपेंड करती है और उसमे से ही एक फैक्टर है ब्रोकन लिंक्स। आपके वेबसाइट में जितना ज्यादा ब्रोकेन लिंक्स होगा उतना ही ज्यादा आपके वेबसाइट की अथॉरिटी घटेगी। इसलिए आप अपने वेबसाइट के डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाना चाहते है तो आपको अपने वेबसाइट से जुड़े सभी ब्रोकेन लिंक्स को फिक्स करना चाहिए। अगर आपके वेबसाइट में ब्रोकेन लिंक्स नहीं तो आपको आपके वेबसाइट के डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाने में उतना ही ज्यादा आसानी नहीं होगी।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको पता चल चूका होगा की what is domain authority in hindi , domain authority kya hai aur da kese increase kare . अगर आप अपने वेबसाइट के डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाना चाहते है तो आपको ऊपर दिए गए पॉइंट्स को फॉलो करना चाहिए। इससे आपके वेबसाइट के domain ki authority increase hogi . अगर आपको domain authority से जुडी कोई भी सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

The following two tabs change content below.
मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ और एक ब्लॉगर हूँ। मै इस ब्लॉग पर अपने पाठकों के लिए इंटरनेट से जुडी जानकारी शेयर करता हूँ। ♥

Latest posts by Amit Tiwari (see all)

1 thought on “Domain Authority kya hai aur DA kese badaye”

Leave a Comment