How To SetUp SEO Rankmath Plugin In WordPress

किसी भी वेबसाइट का सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन करना बहुत ही जरुरी होता हैं क्योकि अगर आप अपने वेबसाइट को सर्च इंजिन्स में रैंक करना चाहते हैं तो आपको अपने वेबसाइट में कुछ बेस्ट SEO टूल्स का इस्तेमाल करना होगा जिससे आप अपने ब्लॉग के कंटेंट को ऑप्टिमाइज़ कर सकें। बहुत सारे ब्लोग्गेर्स अलग अलग Seo टूल्स का इस्तेमाल करते हैं। और उनमे से एक टूल हैं Rankmath Seo टूल। यह एक बहुत अच्छा टूल हैं और आज के इस पोस्ट में हम SetUp Rankmath SEO Plugin In WordPress  in hindi के बारे में बात करने वाले हैं।

rankmath plugins setup in hindi , plugins setup in hindi , rankmath plugins review in hindi

Rankmath Seo एक बहुत ही अच्छा Seo प्लगइन हैं। जिसका इस्तेमाल बहुत सारे ब्लॉगर करते हैं। Rankmath Seo Plugin एक बहुत ही अच्छा प्लगइन हैं जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट  ही अच्छे से सर्च इंजिन के लिए ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं। उसके अलवा आप अपने सभी पोस्ट को भी ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं। तो अगर आप भी जानना चाहते हैं की आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में Rankmath Seo Plugin को कैसे सेटअप कर सकते हैं। तो आप इस पोस्ट को लगातार पढ़ते रहिये हम इस पोस्ट में SetUp Rankmath SEO Plugin In WordPress  in hindi के बारे में बात करने वाले हैं। 

How To SetUp RankMath Seo Plugin In WordPress In Hindi

Rankmath Seo plugins ke set up के बारे में जानने से पहले चलिए सबसे पहले हम RankMath Seo प्लगइन के बारे जानने से पहले चलिए हम जानते हैं की RankMath Seo प्लगइन क्या हैं और इसके क्या काम होता हैं। 

RankMath  प्लगइन क्या हैं ?

Rankmath seo प्लगइन के सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन करने का प्लगइन हैं। जैसे की नाम से ही पता चलता हैं की यह प्लगइन रैंक करने का मैथ्स हैं। अगर आपका ब्लॉग पोस्ट इसके मैथ्स के फैक्टर्स पर 100 /100 हो जाता हैं तो आपका ब्लॉग बहुत ही जल्द रैंक कर सकता हैं। 

RankMath SEO प्लगइन को वर्डप्रेस में कैसे सेटअप करें ?

Rankmath Seo प्लगइन को अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में सेटअप करने के लिए सबसे पहले आप अपने ब्लॉग में RankMath SEO Plugin को डाउनलोड करे और अपने ब्लॉग में एक्टिवटे करें। 

                                         Download RankMath SEO Plugin         

उसके बाद आपको एक Rankmath free अकाउंट बनाने की जरुरत हैं। आप चाहे तो अपना अकाउंट नहीं भी बना कर Skip कर सकते हैं।तो RankMath में अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले Activate RankMath पर क्लिक करें। 

how to setup rankmath plugins in hindi , rankmath plugin review

उसके बाद आप अपना अकाउंट बना ले। और आप चाहे तो Rankmath के ओनर भानु आहुलवालिया के ईमेल न्यूज़ लेटर को भी सब्सक्राइब कर लें। 

अकाउंट बनाने के बाद आप RankMath के डैशबोर्ड पर आये यहाँ पर आपको कुछ फंक्शन्स मिलेंगे जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं। 

आपको यहाँ पर कुछ फंक्शन्स मिलेंगे जैसे 404 Error , Amp ,Sitemap, Redirections ,SEO एनालिसिस सर्च कौंसल इत्यादि का प्रयोग कर सकते हैं। 

उसके बाद आप SetUp Wizard पर जाये। उसके बाद आपके सामने 6 पॉइंट्स आएंगे जिसे कम्पलीट करते ही आपका वेबसाइट RankMath से जुड़ जायेगा। 

तो सबसे पहले आप Start Wizard पर क्लिक करें। 

how to setup rankmath plugin in wordpress in hindi , how to setup rankmath , rankmath review in hindi

1. पहले पॉइंट पर अगर आप अपने वेबसाइट में पहले से yoast seo प्लगइन का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने वेबसाइट में एक ही SEO प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं नहीं तो आपके वेबसाइट की रैंकिंग बहुत इफ़ेक्ट  होगी। 

setup rank math plugin inhindi review rank math plugins

तो अगर आप yoast seo प्लगइन का इस्तेमाल करते हैं तो आप Start Import पर क्लिक करें। अब आपका yoast seo का डाटा इम्पोर्ट होना शुरू हो जायेगा। और अगर कोई भी SEO प्लगइन का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप Skip , dont import Now पर क्लिक करें। 

2. दूसरे स्टेप में आपको अपने वेबसाइट के बारे में डिटेल ऐड करना होगा। 

rankmath seo plugin in hindi , how to setup rankmath plugin in hindi

      1 . अपने वेबसाइट के टाइप के बारे में लिखे। 

      2 . वेबसाइट का अपलोड करें। 

      3 . सोशल शेयर इमेज अपलोड करें। 

 

3. तीसर स्टेप सबसे महत्वपूर्ण स्टेप में से एक हैं। इसमें आपको अपने वेबसाइट को सर्च कौंसल से ज्वाइन करना होगा। सबसे पहले आपको सर्च कौंसल को ऑथॉरिज करना होगा। फिर आपको सर्च कौंसल प्रोफाइल सेलेक्ट करना होगा। 

setup rankmath plugins in wordpress , how to setup rankmath plugins in wordpress

4. स्टेप हैं साइटमैप का इसमें आपको अपने वेबसाइट के साइटमैप ऑप्शन को सलेक्ट करना होगा। 

how to setup rankmath seo plugins in hindi , rankmath seo plugins review in hindi

और अब आप सेव एंड कंटिन्यू पर क्लिक करें। 

5. सेक्शन हैं SEO Tweaks का इसमें आप अपने वेबसाइट के इंडेक्सिंग की सेटिंग्स कर सकते हैं। सेटिंग्स करने के बाद आप Save and Continue पर क्लिक करें। 


अब आपका वर्डप्रेस ब्लॉग में Rankmath seo प्लगिन्स का सेटअप हो चूका हैं। और अब आप RankMath डैशबोर्ड पर return आ सकते हैं। अब आप बहुत ही आसानी से अपने ब्लॉग में RankMath SEO प्लगइन का इस्तेमाल करके और आपने पोस्ट को अच्छे से ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं। 

तो दोस्तों उम्मीद हैं आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा होगा अगर आप इस पोस्ट में दिए गए पॉइंट्स को अच्छे से फॉलो करते हैं तो आप अपने ब्लॉग में RankMath प्लगइन को सेटअप कर सकते हैं। seo प्लगिन्स आपके ब्लॉग पोस्ट को seo ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं। आपको यह पोस्ट SetUp Rankmath SEO Plugin In WordPress  in hindi केसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं। 

The following two tabs change content below.
मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ और एक ब्लॉगर हूँ। मै इस ब्लॉग पर अपने पाठकों के लिए इंटरनेट से जुडी जानकारी शेयर करता हूँ। ♥

Latest posts by Amit Tiwari (see all)

7 thoughts on “How To SetUp SEO Rankmath Plugin In WordPress”

  1. सर मैं पहले से yoast SEO प्लगइन यूज कर रहा हूं उसे अगर अभी डीएक्टिवेट करुंगा तो वेबसाइट के रैंकिंग पर असर तो नहीं पड़ेगा क्योंकि मैं रैंक मैथ यूज़ करना चाहता हूं

    Reply
    • नहीं रैंकिंग पर असर नहीं पड़ेगा लेकिन आप रैंक मैथ प्लगइन का सेट उप करते समय योस्ट seo का सेटिंग्स और डाटा रैंक मैथ में इम्पोर्ट कर ले।

      Reply

Leave a Comment