sitemap kya hai kese banaye हिंदी में जानिए

sitemap kya hai kese banaye  हर एक ब्लॉगर का यह सपना होता है की उसका वेबसाइट गूगल पर  और गूगल से ट्रैफिक आये। अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन ब्लॉग्गिंग  जरुरी है।  आप अपने वेबसाइट को गूगल में लाना चाहते है तो आपको अपने वेबसाइट के लिए sitemap बनाकर सब्मिट करने की जरुरत है लेकिन आप यह कैसे कर सकते है। चलिए आज हम इसी sitemap के बारे में जानेंगे की sitemap kya hai kese banaye.

sitemap kya hai , sitemap kese banaye , how to creat sitemap in hindi , creat sitemap in hindi

sitemap सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन में बहुत जरुरी है। तो इसीलिए आज हम इस पोस्ट में साइट मैप के बारे में बात करने वाले है। Sitemap kya hai ? sitemap kese banaye इन सभी के बारे आज हम इस पोस्ट बात करने वाले है। 

sitemap kya hai ?

sitemap एक तरह का आपके वेबसाइट को map है जो गूगल को आपके वेबसाइट के बारे में बताता है। अगर आपके वेबसाइट में पहले से sitemap सबमिट है तो गूगल आपके वेबसाइट का sitemap है तो वो आपके वेबसाइट के इंडेक्सिंग को फ़ास्ट करता है और गूगल में आपके वेबसाइट  रैंकिंग को बढ़ाता है। यह आपके वेबसाइट की हर पोस्ट और पेज को इंडेक्स करके गूगल को यह क्रॉल करने में मदद करता है।  आपके वेबसाइट का हर डाटा को गूगल तक पहुँचता है जिससे गूगल आपके वेबसाइट को जान पता है और उसे क्रॉल और इंडेक्स करके रैंकिंग प्रदान करता है।

Sitemap हमारे वेबसाइट के लिए कितना जरुरी है यह तो आप जान चुके होंगे  अब चलिए हम जानते है की आप अपने वेबसाइट के लिए sitemap कैसे बना सकते है और अपने वेबसाइट के लिए sitemap कैसे बना सकते है।

Sitemap कितने प्रकार के होते है ?

Sitemap दो प्रकार के होते है। 

 Xml Sitemap

Xml sitemap से गूगल आपके वेबसाइट को बहुत अच्छी से क्रॉल करके उसे इंडेक्स कर देता है। XML sitemap गूगल को वेबसाइट के सारे पेज और पोस्ट्स के बारे में बताता है जिससे गूगल उन्हें आसानी से क्रॉल करता है।

Html Sitemap 

html sitemap भी आपके वेबसाइट को गूगल को बताता है। यह आपके वेबसाइट के इनफार्मेशन के साथ साथ वेबसाइट के लोकेशन के बारे में भी बताता है। यह sitemap भी आपके वेबसाइट को गूगल को क्रॉल करने के बारे में बताता है।  

WordPress में sitemap कैसे बनाये ?

दोस्तों आजके समय में गूगल पर रैंक कर रही टॉप वेबसाइट वर्डप्रेस पर बानी हुई है इस लिए चलिए हम जानते है की आप वर्डप्रेस में आप sitemap कैसे बनाये ?

आप अगर एक वर्डप्रेस यूजर है तो आप कुछ प्लगइन्स की मदद से अपने वेबसाइट के लिए साईट मैप बना सकते है। उनमे से कुछ प्लगिन्स है। 

Yoast seo प्लगइन :- yoast seo प्लगइन एक seo प्लगइन है जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट के लिए साइट मैप बना सकते है। 

Xml sitemap generater :- आप एक डेडिकेटेड प्लगइन साइट मैप जेनेरेटर प्लगइन का इस्तेमाल करके भी साइट मैप बना सकते हैं। 

Jetpack :– आप जेटपैक प्लगइन की मदद से भी अपने वेबसाइट के लिए साईट मैप बना सकते है। 

सर्च कौंसल में साइट मैप कैसे बनाये ?

चलिए अब हम जानते है की आप गूगल सर्च कौंसल की मदद से अपने ब्लॉग वेबसाइट को साइट मैप कैसे बना सकते है। 

  • सबसे पहले आप अपने वेबसाइट के सर्च कौंसल में लॉग  इन कर ले। 
  • फिर आप साइट मैप सेक्शन में जाए। 

sitemap kya hai , sitemap kese banaye , google search me sitemap kese banaye

  • अब अपनें xml sitemap का address डालिये।

creat sitemap in search councle , how to creat a sitemap in hindi

  • जैसे की sitemap.xml और submit button पर click कीजिये।

अब आपका साइट मैप गूगल में सब्मिट हो चूका है। 

तो दोस्तों अब आपको पता चल चूका होगा की sitemap kya hai kese banaye और sitemap कैसे बनाये। दोस्तों साइट मैप हमारे वेबसाइट के लिए बहुत जरुरी है। अगर आप अपने वेबसाइट के लिए साईट मैप बनाते है तो ये आपको रैंकिंग में तो हेल्प नहीं करता है लेकिन साइट मैप आपके वेबसाइट को गूगल को क्रॉल में बहुत मदद करता है। 

तो यह था एक ब्लॉग पोस्ट जिसमे अपने जाना की sitemap kya hai kese banaye और sitemap कैसे बनाये। उम्मीद है अब आप sitemap के बारे में जान चुके होंगे। आपको यह पोस्ट केसा लगा आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। 

 

The following two tabs change content below.
मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ और एक ब्लॉगर हूँ। मै इस ब्लॉग पर अपने पाठकों के लिए इंटरनेट से जुडी जानकारी शेयर करता हूँ। ♥

Latest posts by Amit Tiwari (see all)

Leave a Comment