ब्लॉग पर सोशल मीडिया से ट्रैफिक लाने के तरीके हिंदी में

ब्लॉग बनाना तो बहुत ही आसान हैं लेकिन ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना उतना आसान नहीं हैं। हर एक नए ब्लॉगर का यही सवाल होता हैं की अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये। हर एक नए ब्लॉगर अपने शुरुआती समय में ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने में स्ट्रगल करते हैं। इनमे से कई ब्लॉगर तो ब्लॉग से ट्रैफिक नहीं आ पाने के कारण दुखी हो जाते हैं और ब्लॉग्गिंग छोड़ देते हैं। social media se traffic कैसे लाये। 

social media se traffic kese laaye , social media se traffic , how to get traffic from social media , social media , facebook se traffic , blog par traffic , social media se blog par traffic

दोस्तों ब्लॉग में शुरुआती समय में ट्रैफिक लाने में सभी को परेशानी होती हैं। लेकिन जब आप अपने ब्लॉग के लिए एक कम्युनिटी बना लेते हैं तब आपके ब्लॉग पर आसानी से ट्रैफिक पा सकते हैं। इसीलिए आज हम इस पोस्ट में बात करने वाले हैं की आप कैसे अपने ब्लॉग पर social media se traffic ला सकते हैं।

 

ब्लॉग पर सोशल मीडिया से ट्रैफिक पाने के आसान तरीके


हर एक ब्लॉगर का यही सपना होता हैं की वो अपना ब्लॉग बनाकर उसे एक सक्सेस्फुल ब्लॉग बना सकें। और वे अपने ब्लॉग को सक्सेस फुल करने के लिए काफी हार्डवर्क भी करते हैं। लइकिन उनका सबसे बड़ा प्रॉब्लम होता हैं की उनके ब्लॉग पर ट्राफीक नहीं आ पता हैं। तो आज मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हूँ। जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग पर अच्छा खासा  social media se traffic ला सकते हैं। 

1. फेसबुक से ट्रैफिक

इंडिया में फेसबुक कितना प्रशिद्ध हैं यह तो आप जानते ही होंगे। इसीलिए आप अपने ब्लॉग के लिए फेसबुक से ट्रैफिक ला सकते हैं। इसके लिए आप अपने ब्लॉग के नाम से एक फेसबुक पेज बना सकते हैं। और अपने फेसबुक पेज पर अपने ऑडियंस बना सकते हैं। और वहा पर अपने पोस्ट का लिंक शेयर कर सकते हैं। उसके साथ आप अलग अलग पोस्ट प्रमोशन ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं। और अपने पोस्ट को बहुत ही आसानी के साथ शेयर कर सकते हैं और फेसबुक से भी अच्छा खासा ट्रैफिक पा सकते हैं। 

2. ट्विटर से ट्रैफिक 

ट्विटर एक बहुत अच्छा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं जहा पर आप अपने ब्लॉग को शेयर करके अच्छा ट्रैफिक पा सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आप अपना एक ट्विटर अकाउंट बना ले फिर जब आपके अच्छे खासे फोल्लोवर हो जाये तब आप अपने पोस्ट को ट्विटर पर हैशटैग के साथ शेयर कर सकते हैं। इससे आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक भी आएगा। 

3. pinterest से ट्रैफिक 

पिनटेरेस्ट एक इमेज वेबसाइट हैं जहा पर आप अपने ब्लॉग के इमेज को पिन कर सकते हैं इससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा। उसके लिए सबसे पहले आपको एक पिनटेरेस्ट अकाउंट बनाना होगा फिर आप अपने ब्लॉग के इमेज को पिनटेरेस्ट को पिन करके अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं। पिनटेरेस्ट का डोमेन अथॉरिटी काफी अच्छा हैं। और आपके ब्लॉग के इमेज पिनटेरेस्ट पर काफी जल्द रैंक हो जाते हैं। जिससे आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक भी आता हैं। 

4. कुओरा से ट्रैफिक 

क्वोरा एक केशन आंसर प्लेटफॉर्म हैं। जहा पर बहुत सारे लोग अपने सवाल पूछते हैं। कई लोग ब्लॉग्गिंग और अलग अलग टॉपिक्स पर भी सवाल पूछते हैं। तो आप यहाँ से भी ट्रैफिक पा सकते हैं। उसके लिए आप सबसे पहले कुओरा पर अकाउंट बनाकार ज्वाइन कर ले फिर आप पूछे गए सवालो का जबाब देना शुरू कर सकते हैं। जैसे जैसे आप सवालो के जबाब देंगे वैसे वैसे आपके पास और भी सवाल आते जायेंगे। आप जब जबाब लिख रहे हो तब बिच में या उत्तर के अंत में अपने ब्लॉग का लिंक ऐड कर सकते हैं। याद रहे की आप अपने जबाबो में अपने ब्लॉग का लिंक शेयर न करे।नहीं तो आपका अकाउंट डिलीट भी हो सकती हैं। हर 5 उत्तर में से एक उत्तर में अपने ब्लॉग का लिंक ऐड कर सकते हैं। इस तरह से आप क्वोरा से अच्छे ट्रैफिक पा सकते हैं। 

5. Reddit से ट्रैफिक 

रेडिट भी एक बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म हैं जहा से आप अपने ब्लॉग के लिए अच्छा खासा ट्रैफिक पा सकते हैं। ट्रैफिक एक बहुत अच्छा सोर्स हैं जहा से बहुत सारे ब्लोग्गेर्स अपने ब्लॉग पर  ट्रैफिक लाते हैं। रेड्डिट से ट्रैफिक लाने के लिए सबसे पहले आप रेड्डिट पर अपना अकाउंट बना ले फिर आप रेड्डिट में बने अलग अलग subreddit को ज्वाइन कर ले। याद रहे आप उसी subreddit को ज्वाइन करे जिसमे आपका ब्लॉग का टॉपिक हो। उसके बाद आप अपने आप New Post पर क्लिक करके उन सबरेड़िट में अपना पोस्ट शेयर कर सकते हैं। याद रहे आप यहाँ भी स्पैम नहीं कर सकते हैं नहीं तो आपका अकाउंट बैन भी किया जा सकता हैं। 

6. टेलीग्राम से ट्रैफिक 

आप टेलीग्राम से भी अच्छा खासा ट्रैफिक पा सकते हैं।  आप टेलीग्राम  पर अपना चैनल और ग्रुप बनाकर अपने पोस्ट को प्रमोट कर सकते हैं। उसके लिए सबसे पहले आपको टेलीग्राम पर एक ग्रुप और चैनल बनाना होगा। फिर आप अपने ब्लॉग रीडर्स और कम्युनिटी के मेंबर्स को ऐड कर सकते हैं। उसके बाद आप उसमे डिस्कशन चैट्स और पोस्ट को शेयर करके अच्छा ट्रैफिक भी पा सकते हैं। 

7. Linkedin से ट्रैफिक 

आप लिंक्ड इन से भी अच्छा खासा ट्रैफिक पा सकते हैं। लिंक्ड इन से ट्रैफिक पाने के लिए सबसे पहले आप linkedin पर अपना अकाउंट बना ले फिर आप अपने अकाउंट को अच्छे से सेट उप कर ले। अब आप लिंक्ड इन पर भी अपना पोस्ट पब्लिश कर सकते हैं। और पोस्ट के अंत में अपने ब्लॉग का लिंक ऐड कर सकते हैं। इससे आपके ब्लॉग के लिए क्वालिटी बैकलिंक के साथ साथ अच्छा ट्रैफिक भी आएगा। 

8. Medium से ट्रैफिक 

Medium से भी आप अपने ब्लॉग के लिए अच्छा और टार्गेटेड ट्रैफिक पा सकते हैं। उसके लिए सबसे पहले आपको मीडियम पर अपना अकाउंट बनाना होगा उसके बाद आप New Story पर क्लिक करके अपना पोस्ट पब्लिश कर सकते हैं। मीडियम का डोमेन अथॉरिटी काफी अच्छा हैं और मेडियम पर पब्लिश कोई भी पोस्ट जल्द ही रैंक कर जाती हैं। इससे आपके ब्लॉग के लिए एक क्वालिटी बैकलिंक्स मिलता हैं और टार्गेटेड ट्रैफिक भी मिलता हैं। 

सोशल मीडिया एक बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म हैं जहा पर आप अपने ब्लॉग के लिए अच्छा खासा ट्रैफिक पा सकते हैं। अगर आप सोशल मीडिया का अच्छे से इस्तेमाल करते हैं तब आप अपने ब्लॉग के लिए ट्रैफिक ले सकते हैं। अगर आप ऊपर दिए गए प्लैटफॉर्म्स  का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक और बैकलिंक्स दोनों पा सकते हैं। 

तो दोस्तों यह था एक पोस्ट social media se traffic  जिसमे हमने जाना की आप कैसे अपने ब्लॉग के लिए सोशल मीडिया से अच्छा खासा ट्रैफिक पा सकते हैं। उम्मीद हैं आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा। आपको यह पोस्ट केसा लगा आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं। 

The following two tabs change content below.
मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ और एक ब्लॉगर हूँ। मै इस ब्लॉग पर अपने पाठकों के लिए इंटरनेट से जुडी जानकारी शेयर करता हूँ। ♥

Latest posts by Amit Tiwari (see all)

2 thoughts on “ब्लॉग पर सोशल मीडिया से ट्रैफिक लाने के तरीके हिंदी में”

  1. अमित जी अभी तक आपके ब्लॉग पर एडसेंस अपरू्वल नहीं मिला है क्या आप ने एडसेंस के लिए अप्लाई कर दिया है।

    Reply
    • नहीं कोरोना वायरस की वजह से गूगल एडसेंसे ब्लॉग का अप्रूवल देना बंद कर दिया हैं। इसीलिए मैंने अभी तक अप्लाई नहीं किया हैं।

      Reply

Leave a Comment