How To Start A Blog In Hindi – Full Details

How To Start A Blog In Hindi.क्या आप भी एक ब्लॉगर बनान चाहते हैं ? क्या आप भी एक सक्सेस्फुल ब्लॉगर बनाना चाहते हैं? क्या आप भी ब्लॉग्गिंग से पैसे कामना चाहते हैं अगर आप भी अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए हैं आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं की आप अपना खुद का ब्लॉग बनाकर ट्रैफिक लाकर पैसे कैसे कमा सकते हैं।How To Start A Blog In Hindi . Blog kese banaye .

how to creat a blog in hindi, blog kese banaye

क्या आप भी अपना एक ब्लॉग बनान चाहते हैं। क्या आप भी पैसिव इनकम करना चाहते हैं। अगर आप भी एक बोस फ्री लाइफ जीना चाहते हैं तो आप अपना एक ब्लॉग बनाकर एअर्निंग कर सकते हैं।

How To Creat A Blog In Hindi

चलिए अब हम इस पोस्ट में जानते हैं की How To Start A Blog In Hindi .।लेकिन उससे पहले हम जानते हैं की आपको एक ब्लॉगर क्यों बनाना चाहिए। आखिर ब्लॉग्गिंग करने से क्या फायदा हैं। चलिए सबसे पहले हम इसी के बारे में जानते हैं। 

अगर आप एक ब्लॉग बनाकर ब्लॉग्गिंग करते हैं तो आपको ये सभी फायदे होंगे। 

1 . एअर्निंग :- आप ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में ऐसे कई लोग हैं जो ब्लॉग्गिंग करके पैसे कमाते हैं। अगर आप भी ब्लॉग्गिंग करते हैं तो आप भी ब्लॉग से अच्छा एअर्निंग कर सकते हैं। 

2 . writing skills :- अगर आप ब्लॉग्गिंग करते हैं तो आप ब्लॉग्गिंग से अपने लिखने  को इम्प्रूव कर सकते हैं। उसके अलावा अगर आप को लिखने का शौक हैं तब भी आप ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं। 

3 . ज्ञान :- कहा जाता हैं की आप जितना ज्यादा ज्ञान बाटेंगे आपका ज्ञान उतना ही ज्यादा बढ़ेगा। अगर आपके पास किसी भी टॉपिक्स पर अच्छा नॉलेज हैं तो आप अपना ब्लॉग बनाकरउस नॉलेज को दुसरो तक पंहुचा सकते हैं। 

अब आप यह जान चुके हैं की आपको ब्लॉग्गिंग क्यों करनी चाहिए।तो यह जानने के बाद अगर आप अपना एक ब्लॉग बनना चाहते है तो आप इस पोस्ट How to start a blog in hindi को लगातार पढ़ते रहिये। 

choose your blog niche 

अगर आप अपना एक सक्सेस्फुल ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एक अच्छा निश रिसर्च करने की जरुरत हैं। अगर आप एक निश खोजना चाहते हैं तो आपको कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए। 

 इंटरेस्ट :- सबसे पहले यह सवाल आप अपने आप से पूछिए की आपको सबसे ज्यादा किस निश में इंटरेस्ट / दिलचस्पी हैं। अगर आप कोई ऐसा निश खोज लेते हैं जिसमे आपको इंटरेस्ट हैं और जिसमे आपको लिखना अच्छा लगता है तो उस ब्लॉग के सक्सेस होने के चांस और भी ज्यादा बढ़ जाते है। 

सर्च वॉल्यूम :- आप जिस टॉपिक को अपने ब्लॉग का निश बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले उस निश के रिलेटेड कीवर्ड्स फाइंड करने चाहिए जिसका सर्च  ज्यादा हो। क्योकि अगर आप कोई ऐसे टॉपिक पर ब्लॉग बनाते हैं जिसका सर्च वॉल्यूम बहुत कम हैं तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा ही नहीं। तो इस प्रकार आपका ब्लॉग फेल हो जायेगा। 

कपडिशन :- कपडिशन आपके ब्लॉग के लिए बहुत ही जरुरी फैक्टर हैं। अगर आप कोई ऐसे टॉपिक्स पर ब्लॉग बनाते हैं जिसका कंडीशन बहुत ज्यादा है तो आपके ब्लॉग को गूगल में रैंक होने में बहुत समय लगेगा। क्योकि आप गूगल में कपडिशन कीवर्ड्स पर गूगल में नए ब्लॉग के साथ रैंक नहीं कर सकते हैं। आप जब भी अपने ब्लॉग के लिए निश रिसर्च करे तब आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए। 

Choose Your Domain name 

अब अगर आप अपने ब्लॉग को निश सेलेक्ट कर चुके हैं अब आपको अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा डोमेन नाम लेने की जरुरत है। आपके ब्लॉग के लिए डोमेन नाम बहुत ही इम्पोर्टेन्ट हैं। जब भी आप अपने ब्लॉग के लिए डोमेन नाम ले रहे हैं तब आपको कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए। 

1 . डोमेन नाम मीनिंग फुल हो :- जब भी आप अपने ब्लॉग के लिए कोई डोमेन ले तब आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप जो भी डोमेन नाम ले रहे हैं उसका एक मीनिंग हैं और लोग आपके डोमेन नाम से आपके ब्लॉग के बारे में पता कर सके। 

2 डोमेन में नंबर नहीं :- जब भी आप अपने ब्लॉग के लिए कोई डोमेन नाम ले तो आप इस बात का ध्यान रखे की डोमेन नाम में कोई नंबर न हो। अगर आपके डोमेन नाम में कोई नंबर हैं। तो यह देखने में अच्छा नहीं लगता हैं और यूजर को आपके ब्लॉग का नाम याद रखने में दिक्क्त आती हैं इस लिए आप अपने ब्लॉग के डोमेन नाम में नंबर का न ले। 

3 . डोमेन में अपने ब्लॉग के निश का वर्ड मिलाये :- जब भी आप अपने ब्लॉग के लिए कोई डोमेन नाम ले तब आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप जिस निश में अपना ब्लॉग बना रहे हैं उस निश का कीवर्ड उस डोमेन में जरूर रखे। 

  • ब्लॉग के लिए बेस्ट डोमेन नाम कैसे खोजे ?

Choose your Blogging plateform 

अब यहाँ पर आता है एक महत्वपूर्ण कार्य यह डिसाइड करने का की आप किस ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म पर ब्लॉग बनाने वाले हैं। अगर आप एक शुरूआती ब्लॉगर है और ब्लॉग्गिंग के बारे में कुछ नहीं जानते है और ब्लॉग्गिंग में इन्वेस्ट नहीं करना चाहते हैं तो आप ब्लॉगर पर भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

हालाँकि ब्लॉगर पर बहुत सारी  लिमिटेशन हैं जिसकी वजह से आप अपने ब्लॉग को अच्छे से कस्टमाइज़ नहीं कर सकते हैं। लेकिन अगर आप वर्डप्रेस का इस्तेमाल करते है तो आप वर्डप्रेस पर अलग अलग प्लगन्स और थीम का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग को अच्छी और सुन्दर बना सकते हैं। 

अगर आप सीरियस ब्लॉग्गिंग करना चाहते है तो आप को वर्डप्रेस का इस्तेमाल करके ब्लॉग्गिंग करना चाहिए। आप यहाँ पर अच्छे टेम्पलेट और प्लगिन्स का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग को अच्छा बना सकते हैं। 

हम इस पोस्ट में बात करेंगे की आप वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग कैसे बना सकते हैं।  लेकिन अगर आप अपने ब्लॉग को ब्लॉगर पर बनाना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं। चलिए अब हम How To Start A Blog In Hindi  के अगले स्टेप के बारे में। 

Choose your best wordpress hosting 

अगर आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना रहे है तो आपको यह बात पता ही होगी की वर्डप्रेस के लिए अच्छा होस्टिंग लेना कितना जरुरी हैं। अगर आप वर्डप्रेस के लिए अच्छा होस्टिंग नहीं लेते है तो आपका ब्लॉग पर इसका बहुत प्रभाव पड़ेगा। जब भी आप होस्टिंग ले तो आपको कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए. 

fast and best webhosting :- जब भी आप अपने ब्लॉग के लिए होस्टिंग ले तो आपको इस बात का हमेसा ध्यान रखना चाहिए की आप कोई ऐसा होस्टिंग न ले जिसकी होस्टिंग अच्छी न हो। आपको हमेसा फ़ास्ट और सबसे अच्छा बेस्ट होस्टिंग लेनी चाहिए। 

अगर आप एक अच्छा और बेस्ट वर्डप्रेस वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको कुछ अच्छी और ट्रस्टेड सोर्स से ही होस्टिंग लेनी चाहिए। आप अगर एक वर्डप्रेस वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको वर्डप्रेस द्वारा सजेस्टेड होस्टिंग BlueHost का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके आलवा आप Siteground वेबहोस्टिंग को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। और अगर आप एक बिगिनर हैं और होस्टिंग पर काम पैसे खर्च करना चाहते हैं तो आप Hostinger होस्टिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अब आप अपना वर्डप्रेस वेबहोस्टिंग को चूज करने के बाद आपको वह वर्डप्रेस होस्टिंग को खरीदना हैं और खरीदने के बाद आप उस होस्टिंग पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं। 

Start Your WordPress Blog 

अब आप होस्टिंग खरीदने के बाद आपको अपने Cpanle में log in कर ले फिर आप अपने Cpanel में वर्डप्रेस को डाउनलोड कर ले। वर्डप्रेस को डाउनलोड करने के बाद आप अपना ब्लॉग एक्टिवटे कर सकते हैं। 

ब्लॉग में वर्डप्रेस डाउनलोड करने के लिए आप 

  • अपने Cpanel में Log In कर ले। 

  • उसके बाद आप wordpress CMS को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे। 

insiall wordpress website from cpanel , how to download wordpress

  • फिर आप जिस डोमेन नाम पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं उस डोमेन नाम को सेलेक्ट करे। 

  • फिर अपने ब्लॉग का नाम टैग लाइन लिखे। 

How to creat a blog in hindi , blog kese banaye hindi me janiye , blog kese banaye

  • फिर यूजर नाम और पासवर्ड  लिखे।

How to creat a blog in hindi , blog kese banaye

  • और Install WordPress पर क्लिक करे। 

how to creat a blog in hindi , blog kese banaye hindi me

अब आपका वर्डप्रेस ब्लॉग बन कर तैयार हो चूका हैं। 

Choose Your Best Blog Theme 

अब आपका ब्लॉग बन कर तैयार हो चूका हैं। लेकिन अब आपको अपने ब्लॉग को अच्छा लुक देना हैं इसके लिए आप अच्छा और बेस्ट वर्डप्रेस थीम का इस्तेमाल करे। कहा जाता हैं की रीडर और यूजर आपके ब्लॉग को उसे डिज़ाइन और लुक के आधार पर जस्टिफाई करते हैं। तो अगर आप अपने ब्लॉग के लिए कोई अच्छा और बेस्ट थीम का इस्तेमाल करते हैं तो यूजर की नजर में आपके वेबसाइट की इमेज अच्छी जाएगी। 

आपको अपने ब्लॉग के लिए अच्छा और रेस्पॉन्सिव थीम का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपका ब्लॉग सभी डिवाइस में रेस्पॉन्सिव रहेगा। और यूजर को कोई परेशानी नहीं आएगी। 

  • Best WordPress Themes For Blog In Hindi

आप अपने ब्लॉग के लिए कुछ अच्छी थीम जैसे Newspaper , Gensis और Generatepress थीम का इस्तेमाल करना चाहिए। यह सारी थीम बहुत ही रेस्पॉन्सिव और यूजर फ्रेंडली थीम हैं। 

Choose Your Best WordPress Plugins 

wordpress की जो सबसे बड़ी और अच्छी खासियत है की यह आपको प्लगिन्स को इस्तेमाल करने की फीचेर्स देता हैं जिससे आप अपने ब्लॉग को और अच्छा और रेस्पॉन्सिव बना सके। आप अपने ब्लॉग के लिए कुछ अच्छे प्लगिन्स का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपका ब्लॉग और भी अच्छा बन सके। 

आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए कुछ अच्छी थीम्स का प्रयोग कर सकते हैं जैसे Yoast Seo Plugin , Akismet ,Google site Kit और wp Rocket जैसे प्लगिन्स का का इस्तेमाल करना चाहिए। 

  • Best WordPress plugins For Website In Hindi 

ये प्लगिन्स के अपने अलग अलग फीचर्स हैं जो आपके ब्लॉग को और भी अच्छा बनती हैं। ये प्लगिन्स आपके वेबसाइट यूजर फ्रेंडली और रेस्पॉन्सिव बनती हैं। 

Write Your First Blog Post 

अब आपका ब्लॉग बन कर तैयार हो चूका हैं अब आप अपने ब्लॉग पर अपना पहला पोस्ट पब्लिश कर सकते हैं। अपना पहला पोस्ट पब्लिश करने के लिए आपको पोस्ट सेक्शन में जाना होगा वहा पर आपको hello world नाम से एक पोस्ट मिलेगा। आप उस पोस्ट को डिलीट कर सकते है और नई पोस्ट पर क्लिक करके एक नया पोस्ट लिखने की शुरुआत कर सकते है। 

आपको अपने वेबसाइट के पहले पोस्ट में अपने वेबसाइट के बारे में बताना चाहिए। आपको अपने वेबसाइट के बारे में सबकुछ डिटेल में बता सकते हैं। आप अपने ब्लॉग के पहले पोस्ट में अपने वेबसाइट के बारे में बता सकते हैं। 

  • अपने पहले पोस्ट में आप अपने वेबसाइट के बारे में बताये । 
  • अपने पहले पोस्ट में आप बता सकते हैं की अपने यह ब्लॉग क्यों बनाया हैं। 
  • आप  पहले पोस्ट में बता सकते हैं की आप  ब्लॉग पर किस टॉपिक पर लिखने वाले हैं। 
  • आप अपने बारे में और अपने ब्लॉग के बारे में डिटेल में बताये। 

चलिए अब हम How To Start A Blog In Hindi के अगले स्टेप्स के बारे में जानते हैं। 

Get Your Blog Online 

अब आप अपना ब्लॉग पूरी तरह से बना चुके हैं अब आपको अपने ब्लॉग को गूगल और अलग सर्च इंजिन्स में सब्मिट करने की जरुरत हैं। जब तक आप अपने ब्लॉग सर्च इंजिन्स में सब्मिट नहीं करते हैं तब तक आपके ब्लॉग पर कोई भी विजिटर नहीं आने वाले हैं। आप अपने ब्लॉग को दो सबसे पॉपुलर सर्च इंजिन्स { Google Search Councle } GSC में और Bing Search Councle में सुब्मीट कर सकते हैं। 

Promote Your Blog 

अब आपका ब्लॉग बन कर त्यार हो चूका हैं। और आपको आपने ब्लॉग को प्रोमोट करने की जरुरत हैं। आप अपने ब्लॉग को प्रोमोट करने के लिए अलग अलग सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। और आप अपने वेबसाइट को फेसबुक  ग्रुप्स में भी शेयर कर सकते हैं। 

आप अपने वेबसाइट को प्रोमोट करने के लिए अलग अलग सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे Facebook , Twitter, Instagram , pinterest etc .

अगर आप अपने वेबसाइट को अगर अलग अलग सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं तो इससे आपको बहुत सारे फायदे मिलते हैं। 

  • इससे आपका ब्लॉग पर शुरुआती ट्रैफिक आने लगाती हैं। 
  • इससे आपका ब्लॉग लोगो की नजर में आने लगता हैं। 
  • इससे आपके ब्लॉग की ब्रांड वैल्यू बनने लगती हैं। 
  • इससे सर्च इंजिन्स में आपके वेबसाइट का सोशल सिग्नल बढ़ने लगता हैं। 

Earn Money From Your Blog 

अब बारी आती हैं ब्लॉग से एअर्निंग करने की। आप ने अपनी पूरी ब्लॉग बना ली उसको पब्लिश कर दिया। और ब्लॉग पर सोशल मीडिया ट्रैफिक भी ले आये। अब वक्त हैं आप आप उस ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएंगे। ब्लॉग से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जैसे आप एडसेंसे , एफ्लीएट मार्केटिंग , स्पांसर पोस्ट के द्वारा अपने ब्लॉग से एअर्निंग कर सकते हैं। 

ज्यादातर ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग में एडसेंसे से ही एअर्निंग करते हैं। वही कई ब्लोग्गेर्स  एफिलिएट मार्केटिंग से भी एअर्निंग करते हैं। आप चाहे तो दोनों तरीको से एअर्निंग कर सकते हैं। 

How To Start A Blog In Hindi पर आखिरी शब्द 

अब आप समझ चुके होंगे की How To Start A Blog In Hindi . दोस्तों ब्लॉग बनाना और उस ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना बेहद आसान हैं अगर आप इस पोस्ट में दिए गए पॉइंट्स को फॉलो करते है तो आप अपना खुद का सेल्फ होस्टेड ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते हैं। 

आज के समय में ऐसे कई लोग हैं ब्लॉग्गिंग करके लाखो में एअर्निंग करते हैं। अगर आप भी अपना ब्लॉग बनाते हैं तो आप भी एक सक्सेस्फुल ब्लॉगर बन सकते हैं और ऑनलाइन एअर्निंग कर सकते हैं। 

तो यह था ब्लॉग पोस्ट जिसमे आपने जाना की How To Start A Blog In Hindi .आपको यह पोस्ट केसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो और अगर आप भी ब्लॉग्गिंग के बारे में अपने दोस्तों को बताना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं। 

The following two tabs change content below.
मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ और एक ब्लॉगर हूँ। मै इस ब्लॉग पर अपने पाठकों के लिए इंटरनेट से जुडी जानकारी शेयर करता हूँ। ♥

Latest posts by Amit Tiwari (see all)

Leave a Comment