15 tips to improve wordpress Blog ranking in hindi

tips to improve  wordpress Blog ranking in hindi अगर आप भी अपने वेबसाइट को वर्डप्रेस पर होस्ट करते हैं तो आप तो जानते ही होंगे की आपको अपने वर्डप्रेस ब्लॉग वेबसाइट को इम्प्रूव रखना चाहिए ताकि वो सर्च इंजन में अच्छा रैंक कर सके। अगर आप भी एक वर्डप्रेस यूजर हैं तो यह पोस्ट आपके लिए हैं। अगर आप अपने वेबसाइट को इम्प्रूव करना चाहते हैं तो आपको अपने वेबसाइट / ब्लॉग को अपडेट रखने की जरुरत पड़ती हैं और आज के इस पोस्ट में हम 15 tips to improve your wordpress Blog ranking in hindi के बारे में बात करने वाले हैं।

best tips to improve blof ranking in hindi , how to improve blog ranking in hindi , improve blog ranking in hindi

 Tips to improve  wordpress Blog ranking in hindi

Choose a reliable hosting provider 

अगर आप भी अपने वेबसाइट के रैंकिंग को इम्प्रूव करना चाहते है तो आपको अपने वेबसाइट के लिए एक अच्छा फ़ास्ट और रिलाएबल होस्टिंग लेने की जरुरत है। आपका होस्टिंग जितना अच्छा होगा उतना ही ज्यादा आपकी वेबसाइट की  अलग सर्च इंजिन्स में रैंक करेगी। अगर आपके वेबसाइट की स्पीड अच्छा है तो वो गूगल और रीडर दोनों को वेबसाइट पसंद आता है। और आपका वेबसाइट की रैंकिंग इम्प्रूव होने लगाती है।

 Install an SEO- friendly theme 

अगर आपके वेबसाइट का थीम अच्छा है तो वो आपका वेबसाइट को गूगल में रैंक करने में मदद करता है। आपके वेबसाइट में अगर अच्छा थीम है तो उसे यूजर को अच्छा लगता है और यूजर दोबोरा आपके वेबसाइट पर जाता है। वही अगर आपके वेबसाइट का थीम लाइट वेट और seo friendly है तो गूगल को  आता है और आपके वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ने लगाती है। 

Install a free wordpress SEO plugin 

आप ये तो जानते ही होंगे की गूगल में रैंक करने के लिए on page seo करना कितना जरुरी है। अगर आप अपने वेबसाइट का seo सही से करते है तो आपके वेबसाइट की रैंकिंग जल्द ही बढ़ सकती है। इसीलिए आपको अपने वेबसाइट की रैंकिंग का बढ़ाने के लिए आपको अपने वेबसाइट में एक  SEO प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते है। जिससे आप अपने वेबसाइट के सभी पोस्ट का ऑन पेज SEO सही से कर सके। आप अपने वेबसाइट के Yoast seo प्लगिन या Rankmath प्लगिन का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आप अपने वेबसाइट की रैंकिंग को इम्प्रूव कर सके। 

Set your preferred domain 

आप अपने वेबसाइट के लिए अपने निश से रिलेटेड एक अच्छा सा डोमेन को अपने वेबसाइट में ऐड करे। और अगर आप अपने वेबसाइट में कोई TLD { Top Level Domain } को ऐड करते है तो ये आपके वेबसाइट के रैंकिंग में बहुत हेल्प कराती है। तो आपको हमेसा अपने ब्लॉग में कोई टॉप लेवल डोमेन को ऐड करना चहिये ताकि आपके वेबसाइट गूगल में रैंक कर सके। 

Check Your site Visibility settings 

जब आप अपने वेबसाइट को लॉच करते है तब आपको अपने वेबसाइट की site visibility को चेक करना चाहिए। अगर आपका वेबसाइट का साइट विजिबिलिटी प्राइवेट है तो कोई भी सर्च इंजन कभी  भी आपके वेबसाइट को रैंक नहीं करेगा। इसीलिए अगर आप अपने वेबसाइट को सर्च इंजिन्स में रैंक करना चाहते है तो आपको अपने वेबसाइट की साइट विजिबिलिटी को हमेसा पब्लिक रखना चाहिए। और वर्डप्रेस में अपने वेबसाइट की साइट विजिबिलिटी बॉक्स को अनचेक रखना चाहिए। इससे आपकी वेबसाइट गूगल समेत अलग अलग सर्च इंजिन्स में रैंक करेगी। 

Enable Seo- friendly permalinks 

अगर आप अपने वेबसाइट / ब्लॉग की हाई रैंकिंग चाहते है तो आपको अपने वेबसाइट में permalinks को seo फ्रेंडली रखनी चाहिए। अगर आप अपने वेबसाइट को सिंपल और क्लीन रखते है तब आपके वेबसाइट की रैंकिंग इम्प्रूव हो सकती है। इसी लिए आपको हमेसा अपने वेबसाइट के लिए seo friendly permalinks रखनी चाहिए। 

Verify your site with Google search Console 

यह तो सभी ब्लॉगर जानते है की गूगल इस वक्त का सबसे बड़ा सर्च इंजिन है। तो अगर आप अपने वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक पाना चाहते है तो आपको अपने वेबसाइट को गूगल सर्च councle  सब्मिट करना चाहियें जिससे आपका वेबसाइट / ब्लॉग गूगल में इंडेक्स और क्रॉल होने के बाद रैंक होने लगे। 

 submit your XML sitemap 

जब आप अपने वेबसाइट को गूगल सर्च कॉन्सल में सब्मिट करते है तब आपको अपने वेबसाइट के बारे में गूगल को बताने के लिए sitemap को सब्मिट करने की जरुरत पड़ती है ताकि गूगल को आपके वेबसाइट के मैप के बारे में पता कर सके और गूगल  इंडेक्स कर सके। इसीलिए आपको अपने वेबसाइट के लिए Sitemap सब्मिट करने की जरुरत है। 

Carry out Keyword research 

गूगल में वेबसाइट को रैंक कराने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका है Keyword researching .अगर आप अपने वेबसाइट के लिए अच्छा कीवर्ड रेसेअरचिंग करते है। तो आपका ब्लॉग गूगल में जल्द रैंक कर सकता है। अगर आपका वेबसाइट नया है तो आपको अपने ब्लॉग में कम कपडिशन वाले कीवर्ड को टारगेट करना चाहिए ताकि आपकी वेबसाइट गूगल में जल्द  लगे। 

Set Custom URLs for pages and posts 

अगर आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल में रैंक करना चाहते है तो आपको अपने वेबसाइट के सभी पोस्ट और पेजेज के यूआरएल को कस्टमाइज़ करने की जरुरत है यानि की जब भी आप अपना कोई पोस्ट या पेज लिखे तब आपको अपने वेबसाइट के कस्टम यूआरएल में अपने टार्गेटेड कीवर्ड को इन्क्लुड करना चाहिए जिससे आपका वेबसाइट का रैंकिंग इम्प्रूव हो सके। 

Use optimized page and posts 

जब भी आप कोई पोस्ट लिखे तब आपको उस पोस्ट को पूरी तरह से ऑप्टिमाइज़ करना चाहिए। जिससे गूगल में उसकी रैंकिंग ज्यादा से ज्यादा बढ़ सके। आप जितना अपने वेबसाइट पर पोस्ट को seo ऑप्टिमाइज़ करेंगे उतना ही ज्यादा आपके वेबसाइट गूगल में रैंक करेगा। आप अपने वेबसाइट में yoast seo या rankmath seo प्लगिन का इस्तेमाल कर सकते है। 

Use optimaized page headings 

जब भी आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर कोई पोस्ट लिखे तब आपको अपने पोस्ट के हैडिंग को ऐसा ऑप्टिमाइज़ करना चाहिए ताकि आपका वेबसाइट गूगल में रैंक करे। उसके लिए आप अपने वेबसाइट में numbers या कुछ पावर वर्ड जैसे Best , proved , Free जैसे शब्दो का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे सर्च इंजन रिजल्ट पेज में आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर क्लिक होने के चांस बढ़ जाते है। 

Craft unique optimized title tags and meta descriptions 

अगर आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग की रैंकिंग को इम्प्रूव करना चाहते है तो आपको आप अपने वेबसाइट  टाइटल टैग्स और मेटा डिस्क्रिप्शन को ऑप्टिमाइज़ करना चाहिए। अगर आप अपने पोस्ट के टाइटल टैग्स और डिस्क्रिप्शन में फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल करते है तब आपका  वेबसाइट के गूगल में ज्यादा रैंक करेगी। 

Use internal linking 

आपको अपने सभी पोस्ट में इंटरनल लिंकिंग करनी चाहिए यानि की अगर आप अपने पोस्ट में किसी दूसरे पोस्ट के लिंक को ऐड करते है तो आपको अपने वेबसाइट की रैंकिंग को इम्प्रूव करने में आसानी होगी। इसलिए आपको हमेसा अपने पोस्ट में इंटरनल लिंकिंग करनी चाहिए। 

Use optimized file names for images add alt text to images

अगर आप अपने वेबसाइट की रैंकिंग को इम्प्रूव करना चाहते है तो आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग का कंटेंट को ऑप्टिमाइज़ करने के साथ साथ इमेज को ऑप्टिमाइज़ करनी चाहिए। इसलिए आपको अपने वेबसाइट के सभी इमेज के टाइटल को रीनेम करना चाहिए। उसमे अपने पोस्ट के फोकस कीवर्ड को ऐड करना चाहिए। उसके साथ ही इमेज में alt टैग्स भी बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए आपको अपने  सभी इमेज में alt टैग्स  इस्तेमाल करना चाहिए। 

Final words on tips to improve wordpress Blog ranking in hindi

तो दोस्तों उम्मीद हैं आपको अब समझ चुके होंगे की improve wordpress Blog ranking in hindi के बारे में। अगर आप भी अपने ब्लॉग की रैंकिंग को इम्प्रूव करना चाहते हैं तो आप इन सभी टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। आपको यह पोस्ट केसा लगा आप हमें कमेंट बॉक्स के द्वारा बता सकते हैं। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर भी कर सकते हैं।

The following two tabs change content below.
मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ और एक ब्लॉगर हूँ। मै इस ब्लॉग पर अपने पाठकों के लिए इंटरनेट से जुडी जानकारी शेयर करता हूँ। ♥

Latest posts by Amit Tiwari (see all)

2 thoughts on “15 tips to improve wordpress Blog ranking in hindi”

Leave a Comment