WordPress website ko secure kese karen ?

किसी भी वर्डप्रेस वेबसाइट को सिक्योर करना बहुत ही ज्यादा जरुरी हैं। अगर आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को सिक्योर नहीं करते हैं तो आपका ब्लॉग हैकर के द्वारा हैक किया हैं। और अगर आपका वेबसाइट हैकर द्वारा हैक कर लिया जाता हैं तो आपका वेबसाइट को दुबारा अपने कण्ट्रोल में लाना मुश्किल हो सकता हैं। और कभी कभी आपका वेबसाइट वापस नहीं भी आ सकता हैं। इसी लिए यह जरुरी हैं की आप अपने वर्डप्रेस वेबसाइट को सिक्योर रखे ताकि आपका ब्लॉग को कोई हैक नहीं कर सके और आप अपना ब्लॉग अच्छा से चला सकें।  तो ऐसे में एक सवाल आता हैं की WordPress website ko secure kese karen हिंदी में। 

wordpress website ko secure kese kare , wordpress website ko hack hone se kese bachaye , wordpress website ko save kese karen .

वर्डप्रेस एक CMS प्लेटफॉर्म हैं। जो की एक ओपन सोर्स प्रोग्राम हैं जहा पर सबसे ज्यादा हैकिंग होती हैं। आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस पर हो , जमीला पर हो या किसी और प्लेटफॉर्म पर आपकी वेबसाइट हैक हो सकती हैं। ऐसे में यह सवाल हुटता हैं की आखिर कर कैसे हम अपने ब्लॉग को और भी ज्यादा सिक्योर कर सकते हैं ताकि हमारा वेबसाइट हैक न हो सके। अगर आप भी यह जानना चाहते हैं की आप अपने वेबसाइट को किस प्रकार से सुरक्षित कर सकते हैं तो आप इस पोस्ट को लगातार पढ़ते रहिये। 

How To Secure WordPress Website In Hindi ?

वर्डप्रेस वेबसाइट को सिक्योर करना बहुत ही ज्यादा जरुरी हैं क्योकि अगर आप अपने ब्लॉग को सिक्योर नहीं रखते हैं तो आपका ब्लॉग हैक हो सकता हैं और आपने उस ब्लॉग पर जितनी भी मेहनत की हैं वो सारी मेहनत ख़त्म हो सकता हैं। इसलिए अब आप समझ चुके होंगे की आपको अपने वर्डप्रेस वेबसाइट / ब्लॉग को सिक्योर क्यों रखना चाहिए। तो चलिए अब जानते हैं की आप अपने वर्डप्रेस वेबसाइट / ब्लॉग को कैसे सिक्योर रख सकते हैं। लेकिन उससे पहले जानते हैं की वो क्या कारण हैं जिससे आपका वेबसाइट हैक हो जाता हैं। 

  • admin नाम और पासवर्ड नाम को कमजोर रखना। 
  • कमजोर सिक्योरिटी वाला होस्टिंग इस्तेमाल करना। 
  • लॉगिन atempts को सिमित न करना। 
  • वेबसाइट में स्पैम कमेंट को न रोकना। 
  • एडमिन यूआरएल को डिफ़ॉल्ट रखना 
  • वर्डप्रेस की सिक्योरिटी की जांच न करना। 

अब आप समझ चुके होंगे की आखिर वो क्या कारण हैं जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट हैक होती हैं और चलिए अब जानते हैं उन तरीको के बारे में जिससे आप अपने वेबसाइट को और अधिक सिक्योर कर सकते हैं। और अपने वेबसाइट को हैक होने से बचा सकते हैं। 

1 . Wp-login पेज एड्रेस को बदलें। 

अगर आप अपने वेबसाइट को ज्यादा सिक्योर करना चाहते हैं तो आप अपने वेबसाइट के लॉगिन पेज को बदल दे इससे आपको अपने वेबसाइट को और भी ज्यादा सिक्योर कर पाएंगे। जब आप अपने वेबसाइट के लॉगिन पेज एड्रेस को बदल देते हैं तब आपको छोड़कर कोई और आपके वेबसाइट के डैशबोर्ड पर नहीं पहुंच पायेगा। क्योकि उसे आपका वेबसाइट का लॉगिन पेज ही नहीं मिल पायेगा। इसलिए वो आपके वेबसाइट के डैशबोर्ड तक नहीं पहुंच पायेगा 

2 . पासवर्ड और यूजरनाम का मजबूत रखें। 

आप हमेसा अपने वेबसाइट के यूजरनाम और पासवर्ड को मजबूत रखे ताकि कोई भी आपके वेबसाइट को हैक ना कर सकें। वर्डप्रेस में डिफ़ॉल्ट यूजर नाम ‘Admin’ और डिफ़ॉल्ट पासवर्ड ‘pass’ होता हैं इसीलिए आप अपने वेबसाइट के डिफ़ॉल्ट यूजरनाम और पसववर्ड को बदल के अपने वेबसाइट को और भी अधिक सिक्योर करें।

3 . एक सिक्योर होस्टिंग लें।

आपके वेबसाइट के सिक्योर करने का पहला स्टेप होता हैं की आप एक सिक्योर होस्टिंग को ख़रीदे और उसपर अपना वर्डप्रेस वेबसाइट को होस्ट करें। हैकर आपके वेबसाइट को हैक करने के जगह पुरे सर्वर को ही हैक कर  सकता हैं  इससे आपके पूरी वेबसाइट हैक हो सकती हैं। इसलिए आप सबसे बेस्ट और सिक्योर होस्टिंग ही ख़रीदे। 

4 .अपने वेबसाइट का बैकअप लें। 

अपने वेबसाइट का बैकअप लेना बहुत ही ज्यादा जरुरी हैं। अगर मन लें की आपका ब्लॉग हैक हो जाता हैं। तो कोई और होस्टिंग लेकर अपना वेबसाइट को लाइव कर सकते हैं। और इसमें आपका बैकअप हेल्पफुल होगा। इसलिए आप अपने वेबसाइट का बैकअप जरूर लें। 

WordPress website ko secure kese karen conclusion 

दोस्तों अपने वेबसाइट को सिक्योर करना बहुत ही ज्यादा जरुरी हैं इसलिए हमें अपने वेबसाइट को सिक्योर रखना चाहिए। आप ऊपर दिए स्टेप्स और पॉइंट्स को फॉलो करके आसानी से अपने वेबसाइट को सिक्योर कर सकते हैं। आपको यह पोस्ट WordPress website ko secure kese karen जानकारी किसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं। 

The following two tabs change content below.
मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ और एक ब्लॉगर हूँ। मै इस ब्लॉग पर अपने पाठकों के लिए इंटरनेट से जुडी जानकारी शेयर करता हूँ। ♥

Latest posts by Amit Tiwari (see all)

3 thoughts on “WordPress website ko secure kese karen ?”

Leave a Comment